Omar Abdullah सरकार ने कश्मीर व जम्मू के 3-3 मंत्री बनाकर खेला Master Stroke

punjabkesari.in Thursday, Oct 17, 2024 - 03:08 PM (IST)

जम्मू: केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री बने उमर अब्दुल्ला ने शपथ ग्रहण के साथ ही मास्टर स्ट्रोक खेलते हुए कश्मीर व जम्मू संभाग से 3-3 विधायकों को अपने मंत्रिमंडल में शामिल कर जम्मू संभाग को केंद्र में रखकर राजनीति कर रही भाजपा को बड़ा संदेश दिया।

कश्मीर संभाग से मुख्यमंत्री ने अपने समेत 3 मंत्रियों को सरकार में शामिल किया। इनमें मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, सकीना इट्टू, जावेद डार शामिल हैं। वहीं जम्मू संभाग से नौशहरा विधानसभा सीट से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र रैना को हराकर पहली बार विधायक बने सुरेंद्र चौधरी को उप-मुख्यमंत्री बनाकर सबको चौंकाया। नैशनल कांफ्रैंस के वरिष्ठ नेताओं की मानें तो सुरेंद्र चौधरी को उपमुख्यमंत्री बनाकर उमर अब्दुल्ला ने क्षेत्रीय संतुलन बनाने की तरफ बड़ा कदम उठाया है।

ये भी पढ़ेंः  कुत्ते के जबड़े से मिला नवजात बच्चे का कटा हुआ सिर, इलाके में दहशत

भाजपा ने विधानसभा चुनाव में जम्मू कार्ड खेला और जम्मू संभाग की 43 सीटों में से 29 सीटें जीतने में सफलता पाई। ऐसे में नैशनल कांफ्रैंस ने यह दिखाने का प्रयास किया है कि वह कश्मीर संभाग की ही नहीं बल्कि पूरे जम्मू-कश्मीर की जन आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करेगी।

 ये भी पढ़ेंः  Police ने बरामद किए चोरी का कई Mobile, लाखों में है कीमत

नई सरकार में निर्दलीय विधायक सतीश शर्मा को भी मंत्री बनाया गया है। सतीश शर्मा कांग्रेस से टिकट न मिलने पर निर्दलीय के तौर पर छंब विधानसभा सीट से चुनाव लड़े और उन्होंने पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं कांग्रेस प्रत्याशी तारा चंद और पूर्व विधायक राजीव शर्मा को हराने में सफलता पाई। वहीं पूर्व एम.एल.सी. जावेद राणा ने पुंछ जिले के मेंढर से चुनाव जीता है।

कश्मीर संभाग से उमर अब्दुल्ला ने नैशनल कांफ्रैंस की इकलौती महिला विधायक सकीना इट्टू को मंत्री बनाकर सरकार में महिलाओं का ख्याल रखने का संदेश दिया है। कश्मीर संभाग से जावेद डार को भी मंत्री बनाया गया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Neetu Bala

Related News