कुछ ऐसी है डीजिटल क्रीअेटर रुषभ कोठारी की सफलता से भरी प्रेरणादायक यात्रा

punjabkesari.in Wednesday, Aug 02, 2023 - 11:04 PM (IST)

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज के डिजिटल युग में, जहां सोशल मीड़िया हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है, वहीं, कुछ व्यक्ति इन अद्भुत प्लेटफोर्म पर अपने जुनून को एक सफल करियर में बदलने में कामयाब रहे हैं। ऐसे ही एक प्रेरणादायक युवा शख्स है रुषभ कोठारी। जिन्होंने छोटी सी उम्र में बड़ा मुकाम हासिल किया है। '

इंस्टाग्राम पर रुषभ कोठारी के 120k से भी अधिक फॉलोअर्स है। सोशियल मीड़िया पर एक युवा उद्यमी और कंटेंट क्रिएटर के रूप में, उन्होंने अहमदाबाद की विभिन्न जगहों और उसके विकास को एक अनूठे तरीके से लोगों के सामने पेश करके सभी को चौंकाया है। इंस्टाग्राम पर रुषभ कोठारी के पेज के माध्यम से दूर दराज बैठा कोई भी व्यक्ति सरलता से अहमदाबाद में बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकता है। 

मात्र 17 साल की उम्र में, रुषभ ने डिजिटल प्लेटफोर्म पर अपना नाम बनाने की यात्रा शुरू की थी। बिना किसी सहयोग और मार्गदर्शन के उन्होंने सोशल मीडिया पर मार्केटिंग, कंटेंट क्रिएटर, सिटी एक्सप्लोरर और उद्यमिता के बारे में पूरी जानकारी सीखने के लिए खुद को समर्पित कर दिया। अपने दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत के माध्यम से, वह अपना खुद का स्टार्टअप स्थापित करने में कामयाब रहे, और भविष्य की सफलताओं के लिए यात्रा शुरू की। एक डिजिटल निर्माता के रूप में, रुषभ ने कहानी कहने की कला में भी महारत हासिल की और अहमदाबाद के बारे में दैनिक अपडेट और नई-नई जानकारी देने के लिए इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्मों का प्रभावी ढंग से उपयोग किया। उन्होंने लाखों लोगों से जुड़ने का एक तरीका खोजा, उन्होंने अपने पेज पर अहमदाबाद से जुड़े उन विषयों के बारे में जानकारी दी जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते थे। इसके साथ ही अहमदाबाद के स्थानीय व्यवसायों को भी बढ़ावा दिया।  

आज के समय में, जब वैश्विक महामारी के बाद से सोशल मीडिया का आकर्षण आसमान छू रहा है, रुषभ ने आय के कई स्रोत बनाने के लिए इस मौके का फायदा उठाया है। इंस्टाग्राम और टिकटॉक जैसे सोशियल मीड़िया प्लेटफॉर्म के माध्यम से वह स्थानीय व्यवसायों और ब्रांडों को बढ़ावा देकर एक डिजिटल सेलिब्रिटी बन गए हैं। मूवी मार्केटिंग, ब्रांड प्रमोशन और रील प्रमोशन के उनके हुनर ने उनके साथियों और फॉलोअर्स दोनों का ध्यान आकर्षित कर प्रशंसा प्राप्त की है। उल्लेखनीय बात यह है कि रुषभ ने महज 20 साल की उम्र में यह सब हासिल कर लिया है। जबकि उनकी उम्र के अधिकांश लोग अभी भी दुनिया में अपना पैर जमा ने कि कोशिश कर रहे हैं। परंतु, रुषभ अपने लिए एक नई पहचान बनाने में कामयाब रहे हैं। अपने फॉलोअर्स को प्रतिदिन अपडेट करने और अपने शहर की नई-नई जानकारियां देने के उनके समर्पण ने उन्हें एक वफादार फैन बैज दिया है। 

रुषभ की सफलता, अन्य युवा और महत्वाकांक्षी सिटी एक्सप्लोरर, डिजिटल क्रिएटर और उद्यमियों के लिए प्रेरणा का काम करती है। रुषभ की कामयाबी इस बात का प्रतीक हैं कि जुनून, दृढ़ निश्चय और सोशल मीडिया की गहरी समझ के साथ, कोई भी अपने सपनों को हकीकत में बदल सकता है। उनकी यात्रा हमें याद दिलाती है कि उम्र कभी भी सफलता में बाधा नहीं बननी चाहिए। जैसे-जैसे सोशल मीडिया की लोकप्रियता बढ़ रही है, रुषभ कोठारी जैसे व्यक्ति इस डिजिटल क्रांति में सबसे आगे हैं। वे न केवल अन्य युवा कंटेंट क्रिएटर के तरीके को आकार दे रहे हैं, बल्कि अपने अनुभव के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं के मार्केटिंग के तरीके में भी क्रांतिकारी बदलाव ला रहे हैं।

ऐसी दुनिया में जहां अवसर अनंत हैं, रुषभ इस बात का एक अनोखा उदाहरण है कि नये विचारों और कड़ी मेहनत के माध्यम से क्या-क्या हासिल किया जा सकता है। जैसा कि, रुषभ कोठारी ने सफलता के मार्ग पर आने वाली सभी बाधाओं को तोड़ कर डिजिटल क्षेत्र में नई बुलंदियों को छूना जारी रखा है, यह स्पष्ट करता है कि उनकी यात्रा अभी खत्म नहीं होगी। नए प्रयासों के साथ वह अन्य लोगों को अपने सपनों का पीछा करने और डिजिटल दुनिया में अगल पहचान बनाने के लिए हमेशा प्रेरित करते रहेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Deepender Thakur

Recommended News

Related News