अपने फैंटेसी अनुभव को सुपरचार्ज करें: MyMaster 11 की नवीन सुविधाओं का अनावरण

punjabkesari.in Sunday, Oct 15, 2023 - 12:02 PM (IST)

ऐसा देखा गया है कि फैंटेसी स्पोर्ट्स भारत में एक अरब डॉलर के उद्योग के रूप में विकसित हो गया है। इसकी लोकप्रियता में वृद्धि के साथ, खेल उद्योग में भी कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। फ़ैंटेसी स्पोर्ट्स ने इन दिनों प्रशंसकों के खेल सामग्री से जुड़ने के तरीके को बदल दिया है।

फ़ैंटेसी खेल प्रशंसकों को अपनी आभासी टीमें बनाकर खेल आयोजनों में अधिक गहराई से शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। जैसे-जैसे प्रशंसक अपने चुने हुए एथलीट के प्रदर्शन पर नज़र रखते हैं, विभिन्न खेलों में रुचि बढ़ जाती है। फंतासी खेलों ने उन खेलों को भी लोकप्रिय बना दिया है जो पहले ज्यादा देखने को नहीं मिलते थे। इसके साथ ही फंतासी खेल के शौकीनों को कई तरह के खेल देखने को मिलते हैं।

फ़ैंटेसी खेल प्रशंसकों और खिलाड़ियों के बीच मजबूत संबंधों को बढ़ावा देते हैं। इससे व्यापारिक खेल उद्योग का विकास हुआ। फंतासी खेलों के कारण, डेटा से पता चलता है कि माल की बिक्री और टिकट खरीद में सकारात्मक वृद्धि हुई है। इसने खेलों के प्रति विविध प्रकार के दर्शकों को भी आकर्षित किया है जो अन्यथा खेल अपडेट के बारे में जानने में रुचि नहीं रखते होंगे। फैंटेसी स्पोर्ट्स ने विभिन्न खेलों के लिए अधिक प्रशंसक अनुयायी बनाए हैं।

फैंटेसी स्पोर्ट्स ने खेल उद्योग को कैसे प्रभावित किया है, इस बारे में बात करते हुए, माई मास्टर 11 के संस्थापक, राजेश पांडे ने कहा, "फैंटेसी स्पोर्ट्स का खेल उद्योग पर लंबे समय तक प्रभाव रहता है। इसने खेल से संबंधित माल के लिए बाजार में वृद्धि की है। किसी भी खेल को वास्तव में एक वैश्विक खेल बना दिया है। फंतासी खेलों के कारण, खेल प्रेमियों की संख्या में कुल मिलाकर वृद्धि हुई है। लीग और फंतासी खेल कंपनियों के बीच सहयोग आम हो गया है।"

प्रशंसक और विश्लेषक समान रूप से काल्पनिक रणनीतियों के लिए खिलाड़ी के प्रदर्शन डेटा का उपयोग करते हैं। इसने खेलों को समझने के लिए अधिक डेटा-संचालित दृष्टिकोण के विकास में योगदान दिया है। फंतासी खेलों की इंटरैक्टिव प्रकृति के कारण, यह देखा गया है कि खेल प्रेमी खेल-संबंधित प्लेटफार्मों पर अधिक समय बिता रहे हैं। उपयोगकर्ता के अनुकूल फंतासी खेल प्लेटफार्मों की मांग ने प्रौद्योगिकी में नवाचार को प्रेरित किया है। इसके बाद मोबाइल ऐप्स, उपयोगकर्ता अनुभव आदि में प्रगति हुई है।

ऑनलाइन फैंटेसी खेल प्लेटफार्मों की वैश्विक पहुंच है। वे दिन गए, जब केवल एक विशिष्ट देश के नागरिक ही किसी विशिष्ट खेल का अनुसरण करते थे। अब, इस अंतर्राष्ट्रीय कनेक्शन ने खेल उद्योग के दर्शकों का दायरा बढ़ा दिया है। कई पेशेवर खेल लीगों ने प्रशंसकों को संलग्न करने के पूरक तरीके के रूप में फंतासी खेलों को अपनाया है। खिलाड़ियों और फंतासी गेम प्लेटफार्मों के बीच साझेदारी अब आम हो गई है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Deepender Thakur

Recommended News

Related News