डॉक्टर्स ने कर दिखाया कमाल, 17 साल के रोगी को दिया नया जीवनदान

Monday, Oct 30, 2023 - 10:32 PM (IST)

17 वर्षीय मरीज को गंभीर हालत में 21 अगस्त, 2023 को अस्पताल लाया गया था। किशोर की तकलीफ़ पेट दर्द से शुरू हुई थी, लेकिन उसके बाद दौरे पड़ने लगे, बार-बार उल्टी होने लगी और मानसिक स्थिति में परिवर्तन भी होने लगा। मरीज को कुछ ही समय में सांस लेने में परेशानी होने लगी और स्थिति गंभीर होने के बाद मरीज को नोवा अस्पताल पहुंचाया गया। 

मरीज को आईसीयू में ले जाया गया और तुरंत इंट्यूबेशन किया गया, जिससे आवश्यक वेंटिलेटर सहायता प्रदान की गई। किसी भी पूर्व चिकित्सा इतिहास की कमी या गंभीर लक्षणों के स्पष्ट कारण ने मामले की जटिलता को और अधिक बढ़ा दिया। सीटी हेड स्कैन, सेरेब्रोस्पाइनल फ्लूइड (सीएसएफ) जांच, पेट का अल्ट्रासाउंड और नियमित परीक्षण सहित सभी परीक्षण किए गए, कारण फिर भी स्पष्ट नहीं हो पाया।  

कई प्रयासों के बावजूद, मेडिकल टीम रहस्यमय बीमारी से परेशान रही, लेकिन फिर मरीज का एक न्यूरोलॉजिस्ट ने चेकअप शुरू किया और बिल्कुल नए चरण से उसकी गंभीर स्थिति को समझने का प्रयास किया। मरीज की स्थिरता बनाए रखने के लिए हस्तक्षेप किए गए, लेकिन बार-बार दौरे पड़ते रहे, जिससे डॉक्टर हैरान रह गए।

साँप के काटना का कोई स्पष्ट प्रमाण न होने पर, न्यूरोलॉजिस्ट ने उपचार का एक असामान्य तरीका निकाला। रोगी के शरीर पर सॉंप के काटने का कोई निशान भी नहीं था पर न्यूरोलॉजिस्ट को यह स्पष्ट हो गया था कि सर्पदंश ही इसका मूलभूत कारण हो सकता है। साँप के जहर के प्रभाव का प्रतिकार करने के लिए विशेष दवाएँ दी गईं। आश्चर्यजनक रूप से, मरीज की हालत में सुधार होने लगा।
कई दिनों के बाद,मरीज की स्थिति में सुधार देखे गए। वेंटिलेटर सपोर्ट का दबाव धीरे-धीरे कम किया गया और 26 अगस्त को मरीज को सफलतापूर्वक वेंटिलेटर से हटा दिया गया। हालाँकि हाथ-पैर कमज़ोर थे, मरीज की समग्र स्थिति स्थिर थी। 

28 अगस्त को, रोगी को एक नॉर्मल वॉर्ड में रहने की सुविधा प्रदान की गई और 1 सितंबर को, उसे नोवा अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। इस अद्भुत स्वास्थ्य सुधार का श्रेय चिकित्सा कर्मियों की अथक प्रयासों को दिया जा सकता है, जिन्होंने रोगी की भलाई के प्रति असाधारण समर्पण और अविचलित प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया, साथ ही न्यूरोलॉजिस्ट द्वारा की गई बुद्धिमत्ता से निदान और उपचार सही समय पर मरीज को मिल पाया।

यह मामला नोवा हॉस्पिटल की आधुनिक चिकित्सा की उल्लेखनीय क्षमताओं और मानव आत्मा के समुत्थानशक्ति का प्रमाण है। नोवा अस्पताल ने फिजियोथेरेपी योजना को भी शुरू किया है जिसके माध्यम से कई मरीजों की रिकवरी प्रक्रिया आसान हो जाती है। इसके अलावा नोवा हॉस्पिटल अपने डिजिटल टूल्स की मदद से डॉक्टर्स और मरीजों के बीच एक रिलेशन भी बना चुका है ताकि मरीजों को चेकअप या फिर कंसल्टेशन के लिए अधिक परेशानी न हो। 

सिर्फ यही नहीं, हॉस्पिटल ने पर्सनलाइज ट्रीटमेंट को बढ़ावा दिया है ताकि मरीजों को बार-बार हॉस्पिटल के चक्कर न लगाने पड़े और वह आसानी से यह भी समझ पाएं कि उनका ट्रीटमेंट किस प्रकार से होगा और उसके कौन-कौन से चरण होंगे। इसके अलावा मरीजों को कई अन्य ट्रीटमेंट्स के बारे में भी जानकारी दी जाती है।

नोवा हॉस्पिटल सिर्फ गंभीर मरीजों के रोगों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान नहीं करता है बल्कि सभी मरीजों को उचित ट्रीटमेंट और सुविधाएं देने पर विश्वास करता है। हॉस्पिटल के डॉक्टर्स ने अपनी सूझबूझ से 17 वर्षीय व्यक्ति को दोबारा जीवनदान दिया है। आरंभ में गंभीर दृष्टिकोण और स्थिति की रहस्यमय प्रकृति के बावजूद, रोगी मृत्यु के कगार से बाहर आया और अब उत्कृष्ट स्वास्थ्य में जीवन व्यतीत कर रहा है।

Dishant Kumar

Advertising